प्रियजनो को उपहार स्वरूप भेंट के लिए बिटकॉइन और क्रिप्टो बेहतरीन विकल्प (Bitcoin & Crypto Can Be One of The Best Gifts to The Loved Ones)


Note: This post has been written by a WazirX Warrior as a part of the “WazirX Warrior program.”

पिछले कुछ सालों में Bitcoin और Cryptocurrency ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।लगातार बढ़ती क़ीमत और सोशल मीडिया पर वायरल होते पोस्ट्स से लगभग हर कोई Bitcoin के नाम से तो परिचित है लेकिन हमारे देश में इसे क़रीब से समझने और उपयोग करने वालों की संख्या फ़िलहाल बेहद कम है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है की दिन प्रतिदिन आकार लेती इस तकनीक को अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक भी पहुँचाया जाए।

आज के इस लेख में हम मेरे निजी जीवन से जुड़े उधाहरण के साथ बात करेंगे की किस प्रकार Bitcoin और Cryptocurrency को अपने प्रियजनों को भेंट किया जा सकता है और क्या वास्तव में ही इसका फ़ायदा वह भविष्य में उठा सकते है ? साथ ही जैसा हम जानते है Bitcoin को लेकर भारत में कई ग़लत तथ्य आज भी लोगों के मन में है तो वह उन्हें किस प्रकार से सही समझाये जा सकते है ?

लेख में आगे बढ़ने से पहले आपको बताये .. जुलाई 2020 में मैंने अपने बडे भाई को जन्मदिन पर कुछ सतोशी WazirX app के ज़रिए भेंट किए, जिस समय Bitcoin का मूल्य 11500 USD था और उसके कुछ माह में BTC 27000 USD पर है ऐसे में उनको उपहार स्वरूप भेंट किए गए सतोशी की क़ीमत भी बढ़ चुकी है। तो क्या आपके पास कोई और विकल्प है जिस उपहार की क़ीमत समय के साथ बढ़ती जाए ?

अक्सर हम जब भी अपने किसी सम्बंधी से Bitcoin या Digital Currency के बारे में बात करते है, तो या तो उनके मन में इसकी छवि किसी MLM स्कीम के रूप में बनी होती है या फिर उन्होंने Bitcoin को लेकर कुछ नकारात्मक ख़बरों को सुना होता है जो दुर्भाग्यवश हमारे देश के मीडिया हाउसेज ने तोड़ मरोड़ कर लिखी होती है। ऐसे में हम सभी को उन्हें इस बात से ठीक रूप से अवगत करना बेहद आवश्यक है। ज़रूरी है की हम अपने साथ के सभी लोगों तक सही तथ्य पहुँचाये।

मैंने अपने बड़े भाई के सामने Bitcoin की बात रखी तब वह इस नाम से परिचित थे लेकिन उनके मन में इस से जुड़ी कई बातें और डर थे, उन्होंने इसको लेकर Dark Web पर हुए ग़लत लेन देन और कुछ हैकस के बारें में सुना हुआ था जिसके कारण उन्होंने फिर कभी इसमें दिलचस्पी दिखायी ही नहीं थी।

जब मैंने उनके जन्मदिन पर WazirX app इंस्टॉल कर KYC प्रक्रिया पूर्ण करने की बात कही तब भी वह संकोच कर रहे थे .. जो की स्वाभाविक है। उनके मन में RBI Ban और अन्य नियमों से जुड़ी बातें भी थी। जिन्हें सही तरह से समझाना बेहद ज़रूरी था। हम सभी जानते है फ़िलहाल Bitcoin और Crypto अपने शुरुआती दौर में है जिसको लेकर लोगों के मन में कई सवाल है और ग़लत तथ्यों के साथ आय दिन छपने वाली ख़बरें हमारे देश में लोगों को इस तकनीक से दूर किए हुए है।

KYC प्रक्रिया सम्पूर्ण होने के बाद भाई के BTC address पर वह सतोशी भेज मैंने उन्हें HODL करने का सुझाव दिया। समय के साथ साथ उनकी दिलचस्पी भी इसमें बढ़ती गयी और वह BTC को लेकर Google और youtube पर समझा गया और आज वह ख़ुद ही Bitcoin और ETH के बारें में बात करते है।

यदि आप Bitcoin और Cryptocurrency अपने प्रियजनों को उपहार स्वरूप देते हैं तो यह अच्छा विकल्प है क्योंकि आप नए व्यक्ति को विकसित होती तकनीक के प्रति जागरूक कर रहें है। साथ ही आपका उपहार उनके भविष्य में ज़रूरत के समय काम आएगा और समय के साथ क़ीमत बढ़ सकता है।

उम्मीद है CryptoEmotions द्वारा साझा किया गया यह लेख आपको पसंद आया होगा और अपने प्रियजनों को उपहार देने से पूर्व अब ज़्यादा सोचना भी नहीं पड़ेगा। इस लेख को लेकर आपके क्या विचार और राय है कृपया हमें ज़रूर बताएँ।

WazirX Warrior – Ashish Arora

Ashish Arora is a blogger and a digital marketer who is an ardent crypto enthusiast and writes crypto blogs occasionally





This article was originally published by blog.wazirx.com. Read the original article here

About The Author

Reply